श्री मालवीय ने संत रविदास जयंती पर प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएँ

संत रविदास

समाजसेवी अधिमान्‍य पत्रकार महासंघ के अध्‍यक्ष श्री अनिल मालवीय ने संत रविदास जयंती पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएँ दी हैं। श्री मालवीय ने अपने शुभकामना संदेश में कहा है कि संत रविदास के संदेश मानव समाज के लिए बहु उपयोगी और प्रेरणादायी हैं।

श्री मालवीय ने कहा कि संत रविदास जी ने अपने अलौकिक ज्ञान के प्रकाश से समाज में जागृति पैदा की। साथ ही, जीवन में सदाचार, परोपकार तथा सदव्यवहार का पालन करने की सीख दी।

इस मौके पर युवाओं से संत रविदास जी के उपदेशों और आदर्शों पर चलकर देश के विकास में योगदान देने का आव्हान किया है।

अपने आध्यात्मिक व सामाजिक संदेशों से समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर करने वाले महान समाज सुधारक, परम ज्ञानी संत शिरोमणि रविदास की आज जयंती है। गुरु रविदास को महान संत, दार्शनिक, समाज सुधारक और भक्त माना जाता है। 

गुरु रविदास का जन्म काशी में माघ पूर्णिमा के दिन संवत 1433 को हुआ था। इस वर्ष यानी 2019 में संत रविदास की 642 वीं जयंती मनाई जा रही है। बताया जाता है कि गुरु रव‍िदास का जन्‍म माघी पूर्णिमा के दिन वाराणसी के सीर गोवर्धन में हुआ था। जहां उनका जन्म हुआ था उस स्थल पर एक भव्‍य मंद‍िर स्‍थ‍ित है और उनकी जयंती के मौके पर यहां तीन दिन तक उत्सव मनाया जाता है।

माने जाते हैं मीरा के गुरु 
माना जाता है कि गुरु रविदास कृष्‍ण भक्‍त मीरा के भी गुरु थे। कई कहानियों में बताया गया है कि बहुत बार मीरा की जान बचाई, साथ ही उनको भक्‍त‍ि का ज्ञान भी द‍िया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *