पाक से नहीं खेलकर भी सेमीफाइनल में पहुंच सकता है भारत, विराट ने कहा- देश जो तय करे, वही करेंगे

खेल डेस्क. पुलवामा हमले के बाद वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत के नहीं खेलने को लेकर बहस छिड़ी है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इस मामले में सरकार से चर्चा के बाद ही अंतिम फैसला लेगा। कप्तान विराट कोहली ने वर्ल्ड कप में भारत-पाक मैच हाेने की संभावना पर शनिवार को मीडिया से कहा- सीआरपीएफ हमले में शहीद हुए जवानों के परिवारों के प्रति हमारी गहरी संवेदनाएं हैं। जो भी हुआ, हम उससे दुखी और स्तब्ध हैं। हमारा रुख इस बारे में साफ है। देश, सरकार और बीसीसीआई जो चाहेगा और जो फैसला करेगा, हम वही करेंगे।

भारत के नहीं खेलने पर पाक को मिलेंगे अंक

भारत यदि नहीं खेलता है तो बिना जीते ही पाकिस्तानी टीम को दो अंक मिल जाएंगे। हालांकि, भारतीय टीम की मौजूदा फॉर्म को देखते हुए कहा जा सकता है कि पाकिस्तान से नहीं खेलने के बावजूद उसके सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना है।

तारीखकिसके खिलाफ
5 जूनदक्षिण अफ्रीका
9 जूनऑस्ट्रेलिया
13 जूनन्यूजीलैंड
16 जूनपाकिस्तान
22 जूनअफगानिस्तान
27 जूनवेस्टइंडीज
30 जूनइंग्लैंड
2 जुलाईबांग्लादेश
6 जुलाईश्रीलंका

अंक तालिका में टॉप-4 में रहने वाली टीमें सेमीफाइनल खेलेंगी
इंग्लैंड एंड वेल्स में 30 मई से 14 जुलाई तक वर्ल्ड कप के मैच होने हैं। इस बार टूर्नामेंट में 10 टीमें खेलेंगी। टूर्नामेंट राउंड रॉबिन लीग के आधार पर होगा, यानी हर टीम को अन्य टीमों से एक-एक मैच खेलना होगा। इस तरह हर टीम 9-9 मैच खेलेगी। मैच जीतने पर दो अंक मिलेंगे। अंक तालिका में टॉप-4 में रहने वाली टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। पहले और चौथे नंबर और दूसरे और तीसरे नंबर की टीम के बीच सेमीफाइनल मुकाबले होंगे।

वर्ल्ड कप में खेलने वाली टीमों की आईसीसी रैंकिंग

रैंकटीमअंक
1इंग्लैंड126
2भारत122
3न्यूजीलैंड112
4द.अफ्रीका111
5पाकिस्तान102
6ऑस्ट्रेलिया100
7बांग्लादेश90
8श्रीलंका78
9वेस्टइंडीज72
10अफगानिस्तान67

लीग मुकाबलों में भारत के दूसरे नंबर पर रहने की संभावना

पिछले दो साल में भारत के प्रदर्शन और वनडे रैंकिंग को देखते हुए वह सेमीफाइनल में पहुंच सकता है। पाकिस्तान से नहीं खेलने के बाद भी भारत अगर अपने से नीचे की रैंक वाली टीमों को हराने में सफल रहा तो उसके 14 अंक हो जाएंगे। ऐसे में इंग्लैंड से हारने के बावजूद वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। दूसरी ओर अगर पाकिस्तान टीम भी टॉप-4 में जगह बना लेती है तब अंतिम-4 में उसका मुकाबला भारत से होने की संभावना है। 

सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारत को कम से कम 12 अंक चाहिए
भारत अगर 7 की जगह 6 मैच ही जीतता है तो उसके 12 अंक हो जाएंगे। हालांकि, तब वह बेहतर रनरेट के आधार पर ही सेमीफाइनल में पहुंच सकता है। पांच मैच जीता तो उसकी अगले दौर में पहुंचने की संभावनाएं खत्म हो जाएंगी। यह राउंड रॉबिन फॉर्मेट इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भी लागू है। वहां भी कम से कम 12 अंक लाने वाली टीमें ही सेमीफाइनल की दौड़ में बनी रहती है।

पिछले एक साल में भारत का सक्सेस रेट 75%
पिछले एक साल में भारत का वनडे में सक्सेस रेट सबसे ज्यादा है। उसने इस दौरान 22 वनडे खेले हैं। इनमें से 15 जीते और पांच गंवाए, जबकि दो मुकाबले टाई रहे। उसने इंग्लैंड को तीन में से एक, ऑस्ट्रेलिया को तीन में से दो, न्यूजीलैंड को पांच में से चार और वेस्टइंडीज को पांच में से तीन वनडे में हराया। उसने बांग्लादेश और पाकिस्तान के खिलाफ 2-2 वनडे खेले और सभी जीते।

भारतीय टीम सिर्फ इंग्लैंड से पीछे

पिछले दो साल में खेले गए वनडे की बात करें तो भारत का सक्सेस रेट इंग्लैंड के बाद दूसरे नंबर पर रहा। उसने इस दौरान 54 वनडे खेले। इनमें से 39 जीते, 12 हारे, दो टाई रहे, जबकि एक बेनतीजा रहा। इससे भारत का सक्सेस रेट 75% रहा।

वहीं, इंग्लैंड ने 43 वनडे खेले। इनमें उसे 32 में जीत और नौ में हार मिली। दो मैच का नतीजा नहीं निकला। इंग्लैंड का सक्सेस रेट 78% रहा। वह रैंकिंग में भी भारत से एक स्थान ऊपर है।इंग्लैंड पहले तो भारत दूसरे स्थान पर काबिज है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *