भारत ने पाक से कहा- हमारे पायलट को कोई नुकसान ना पहुंचे, उसे सुरक्षित वापस भेजा जाए

श्रीनगर. पाकिस्तान के बालाकोट में वायुसेना के हवाई हमले से बौखलाए पाकिस्तान ने बुधवार सुबह भारत के हवाई क्षेत्र का उल्लंघन कर दिया। उसके तीन विमान पुंछ और राजौरी में घुस आए। लौटते वक्त कुछ बम भी गिराए। हालांकि, भारत ने पाकिस्तान का एक एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराया। विदेश मंत्रालय ने कहा- जवाबी कार्रवाई के दौरान हमारा एक मिग-21 क्रैश हो गया। विदेश मंत्रालय ने कहा कि हमारा एक पायलट पाकिस्तान के पास है। हमने पाक से कहा है कि उसे कोई नुकसान ना पहुंचे और उसे सुरक्षित वापस हिंदुस्तान भेजा जाए। 

इससे पहले प्रधानमंत्री इमरान खान ने राष्ट्र के नाम संदेश दिया। उन्होंने कहा- आज हमने एक्शन लिया, हम यह बताना चाहते थे कि हम भी आपके मुल्क में कार्रवाई कर सकते हैं। लेकिन, इतिहास गवाह है कि दुनिया की सारी बड़ी जंगें मिस कैल्कुलेशन की वजह से हुई हैं। अब वक्त है कि भारत और पाकिस्तान बैठकर बातचीत करे। 

भारतीय पायलट से अभद्र व्यवहार पर आपत्ति जताई- विदेश मंत्रालय

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि हमने भारतीय वायुसेना के घायल अधिकारी से अभद्र बर्ताव को लेकर पाकिस्तान से कड़ी आपत्ति जताई है। यह अंतराष्ट्रीय मानवाधिकार और जिनेवा समझौते का उल्लंघन है। पाकिस्तान को साफ तौर पर यह बता दिया गया है कि वह इस बात को सुनिश्चित करे कि हमारे घायल अधिकारी को कोई नुकसान ना पहुंचे। हमें उनकी तुरंत और सुरक्षित वापसी की भी उम्मीद है।

पाक की 5 और चौकियां तबाह

कश्मीर में एलओसी पर 12 जगह फायरिंग हो रही है। जवाब में देर रात भारतीय फौज ने पाक की पांच चौकियां तबाह कर दीं। उसके कई सैनिक मारे गए। भारत के पांच सैनिक जख्मी हुए। इस बीच जम्मू-कश्मीर के बड़गाम में भारतीय वायुसेना का जेट क्रैश हुआ। मौजूदा हालात को देखते हुए अमेरिका ने पाकिस्तान से उसकी जमीन पर मौजूद आतंकियों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करने को कहा है। पुलवामा हमले के जवाब में भारतीय वायुसेना ने मंगलवार तड़के पाकिस्तान के बालाकोट में हवाई हमला कर जैश के कई ठिकानों को तबाह कर दिया था। इसमें 350 आतंकी मारे गए थे।

अपडेट्स

  • पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने सेना, अर्धसैनिक बलों और पुलिस के आला अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें सीमावर्ती इलाकों में मौजूदा हालात की समीक्षा की गई।
  • भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के उप-उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह को समन जारी किया। साथ ही भारतीय सेना पर पाकिस्तान द्वारा हमले की कोशिश करने को लेकर विरोध जताया।
  • भारतीय विदेश मंत्रालय ने बताया जवाबी कार्रवाई के दौरान हमें एक मिग-21 का नुकसान हुआ। पायलट का अभी पता नहीं चल सका है। पाकिस्तान ने दावा किया हमारा पायलट उनके कब्जे में है, लेकिन अभी हम इसकी पुष्टि नहीं कर सकते।
  • भारत में अलर्ट पर रखे गए चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, पंजाब और उत्तराखंड के सभी एयरपोर्ट से अलर्ट वापस लिया गया। इन्हें विमानों के लिए खोला गया।
  • दिल्ली में संसद परिसर में विपक्षी दलों की बैठक हुई। बैठक के बाद कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, सभी 21 विपक्षी दलों के नेताओं ने पुलवामा हमले की निंदा की और 24 फरवरी को वायुसेना की आतंकियों पर कार्रवाई की प्रशंसा की। सुरजेवाला ने कहा, सत्तापक्ष ने शहीदों के बलिदान का राजनीतिकरण किया।
  • पाक सेना ने कहा- बड़गाम में जो एमआई-17 गिरा उसमें हमारा कोई हाथ नहीं। बुधवार सुबह 10.05 बजे तकनीकी खराबी के चलते एयरफोर्स का एमआई-17 हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया। इसमें 6 जवान शहीद हुए। एक सिविलियन की भी जान गई।
  • मौजूदा हालात को देखते हुए कांग्रेस ने अहमदाबाद में होने वाली कार्यसमिति की बैठक टाल दी गई।
  • कराची स्टॉक एक्सचेंज क्रैश, 1500 अंकों की गिरावट।
  • उत्तराखंड में देहरादून एयरपोर्ट से भी विमानों की आवाजाही रोकी गई। 
  • वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि अगर अमेरिकी नेवी सील्स पाक के एबटाबाद में घुसकर ओसामा बिन लादेन को मार सकते हैं तो आज कुछ भी संभव है।
  • प्रधानमंत्री आवास पर उच्चस्तरीय बैठक हुई। इसमें रक्षा मंत्री, गृह मंत्री, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और खुफिया एजेंसियों के उच्चाधिकारी मौजूद रहे।
  • पाकिस्तान ने लाहौर, मुल्तान, फैसलाबाद, सियालकोट और इस्लामाबाद एयरपोर्ट से सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रोकीं।
  • गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने एनएसए अजीत डोभाल, रॉ चीफ, गृह सचिव और आला अफसरों की बैठक बुलाई।
  • भारत-पाक के बीच चलने वाली उड़ानों पर भी असर पड़ा। कुछ का मार्ग बदला, कुछ को वापस बुलाया गया। 
  • वायुसेना के पायलटों को तत्काल उड़ान भरने के लिए तैयार रहने को कहा गया।
  • नौशेरा की लाम वैली के पास गिराया गया पाकिस्तानी एफ-16 विमान।

पाक का दावा- भारत के 2 विमान गिराए

पाक विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर दावा किया है कि उसने भारतीय वायुसेना के दो विमानों को मार गिराया है। इनमें से एक पीओके में और दूसरा कश्मीर में गिरा। उसका यह भी दावा है कि पीओके में गिरे विमान के एक पायलट को उसने गिरफ्तार किया है। हालांकि, बाद में भारतीय विदेश मंत्रालय ने भई इसकी पुष्टि की।

पाक सेना ने गांव वालों को ढाल बनाया
न्यूज एजेंसी के मुताबिक, पाकिस्तानी सेना ने बारामूला, पुंछ, राजौरी, नौशेरा और अखनूर सेक्टर में मोर्टार दागे। पाक सैनिक गांववालों को ढाल बनाकर फायरिंग कर रहे हैं। मौजूदा हालात को देखते हुए एलओसी से सटे गांवों में बुधवार को स्कूलों की छुट्टी कर दी गई। भारतीय वायुसेना के विमान कश्मीर में सीमा पर रातभर से चौकसी बरत रहे हैं। 

इमरान ने आपात बैठक बुलाई

भारतीय कार्रवाई से घबराए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने आज परमाणु हथियारों की देखरेख करने वाली नेशनल कमांड अथॉरिटी की बैठक बुलाई है। उन्होंने संसद के दोनों सदनों का विशेष सत्र भी बुलाया है।

रक्षा मंत्री सीतारमण तीनों सेना प्रमुखों के साथ बैठक करेंगी

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ और नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा के साथ आज बैठक करेंगी। इसमें सशस्त्र बलों के कुछ महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी दी जानी है। 

शोपियां में मुठभेड़, जैश के 2 आतंकी ढेर

इस बीच कश्मीर में शोपियां जिले के मिमेंदर में सुरक्षाबलों ने जैश के दो आतंकियों को ढेर कर दिया। यहां आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिलने के बाद सुरक्षाबलों ने बुधवार तड़के सर्च ऑपरेशन शुरू किया था। उधर, कोलकाता एसटीएफ और मुर्शिदाबाद पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में जमात-उद-मुजाहिदीन के दो आतंकियों को गिरफ्तार किया। उनके पास से विस्फोट बरामद किया गया है।

अमेरिका ने पाक पर दबाव बनाया

भारतीय वायुसेना की कार्रवाई को लेकर अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने बयान जारी किया है। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने पाक विदेश मंत्री शाह मेहमूद कुरैशी से बात की है। उनसे कहा है कि सैन्य कार्रवाई से बचने और मौजूदा तनाव को कम करने को प्राथमिकता दी जाए। पाक उसकी जमीन पर मौजूद आतंकी गुटों पर तत्काल प्रभावी कार्रवाई करे।’’ पोंपियो ने भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी बात की। उन्होंने मौजूदा हालात पर भारत को संयम बरतने को कहा है।

चीन के सामने पुलवामा हमले का मुद्दा उठाया
भारत-चीन और रूस के विदेश मंत्रियों की सोलहवीं बैठक चीन के वुझेन में चल रही है। इसमें सुषमा स्वराज ने चीन के समकक्ष वांग यी के सामने पुलवामा हमले का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि ऐसे कायराना आतंकी हमले सभी देशों को आगाह करने वाले हैं। इसके खिलाफ जीरो टॉलरेंस दिखाने और निर्णायक कार्रवाई करने की जरूरत है।

भारत ने जैश का सबसे बड़ा कैम्प तबाह किया

पुलवामा हमले के 13वें दिन भारतीय वायुसेना ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ कार्रवाई की। मंगलवार तड़के 3:45 बजे मिराज-2000 लड़ाकू विमानों ने पाक की सीमा में हमला किया। 12 मिराज विमानों ने कुल 1000 किलो भार वाले लेजर गाइडेड छह बम गिराए। जैश का सबसे बड़ा कैम्प तबाह कर दिया गया। 350 आतंकी मारे गए। इनमें 25 ट्रेनर थे। भारत ने पूरी कार्रवाई को सिर्फ 21 मिनट में अंजाम दिया। हमले वाली जगह एलओसी से करीब 50 किलोमीटर दूर है। 14 फरवरी को पुलवामा फिदायीन हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे। जैश-ए-मोहम्मद ने इसकी जिम्मेदारी ली थी।

Please follow and like us:
error0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat