वाइस एडमिरल करमबीर सिंह बनेंगे देश के 24वें नौ सेना प्रमुख

वाइस एडमिरल करमबीर सिंह भारतीय नौसेना के अगले प्रमुख होंगे. वर्तमान में वाइस एडमिरल करमबीर सिंह विशाखापट्टनम में पूर्वी नौसैन्य कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ के तौर पर कार्यरत हैं.

रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने शनिवार को भारतीय नौसेना के इस शीर्ष अधिकारी की नियुक्ति की जानकारी दी. करमबीर सिंह एडमिरल सुनील लांबा की जगह लेंगे जो 31 मई को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. एडमिरल सुनील लांबा ने अपने 3 साल के कार्यकाल की शुरुआत मई 2016 में की थी.

वाइस एडमिरल करमबीर सिंह भारतीय नौसेना के 24वें प्रमुख होंगे. करमबीर सिंह नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए), खड़कवासला के पूर्व छात्र रहे हैं. वह जुलाई 1980 में भारतीय नौ सेना से जुड़े. एनडीए में आने से पहले उन्होंने महाराष्ट्र के बार्नेस स्कूल, देवलाली से स्नातक की शिक्षा हासिल की थी.

मूल रूप से जालंधर के रहने वाले करमबीर सिंह की शिक्षा देश के कई शहरों में हुई क्योंकि उनके पिता खुद भारतीय वायुसेना (आईएएफ) थे और विंग कमांडर के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे.

अपने 37 साल के लंबे करियर में उन्हें कई प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. 2018 में उनके शानदार सेवा के लिए अति विशिष्ट सेवा मेडल (एवीएसएम) और परम विशिष्ट सेवा मेडल (पूवीएसएम) से नवाजा गया था.

इंडियन कोस्ट गार्ड शिप चांदबीबी, लड़ाकू जलपोत आईएनएस विजयदुर्ग (मिसाइल शिप) के अलावा आईएनएस राणा और आईएनएस दिल्ली जैसे 4 बड़े और बेहद अहम जहाज उनके नियंत्रण में रहे हैं. वह एक हेलिकॉप्टर पायलट हैं और चेतक तथा कामोस को उड़ा चुके हैं.

वाइस एडमिरल करमबीर सिंह भारतीय नेवी के नए चीफ होंगे। वे मौजूदा एडमिरल सुनील लांबा की जगह लेंगे। लांबा 31 मई को रिटायर हो रहे हैं। नौसेना में सेवा के लिए एडमिरल सिंह को भारत के राष्ट्रपति द्वारा अति विशिष्ट सेवा मेडल भी मिल चुका है।


Please follow and like us:
error0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat