सफाई कर्मचारी महायोद्धा, इनका सम्मान करना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य

सफाई कर्मचारी महायोद्धा के रूप में काम कर रहे है, इनका सम्मान करना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य

नगर निगम भोपाल के समस्त स्वच्छता पर्यवेक्षक दरोगा एवं सुपरवाईजर का आज समाजसेवी अधिमान्य पत्रकार महासंघ के अध्‍यक्ष श्री अनिल मालवीय द्वारा सेवा योद्धा प्रशंसा पत्र से सम्माानित किया गया।

भोपाल में सफाई व्यईवस्था में अहम भूमिका निभाने वाले नगरीय निकाय के कर्मचारी जिन्होंंने सफाई व्यवस्था को जिन्दगी से ज्यादा कर्त्तव्य को महत्व दिया और शहर में सफाई व्यवस्था कायम रखी।

श्री मालवीय ने बताया कि कोरोना जैसी घातक महामारी में भी अपने और अपने परिवार की चिंता फिक्र न करते हुए शहर के सभी वार्डो में सफाई कार्य में लगे, सभी सफाई कर्मचारी बधाई और सम्मान के पात्र हैं। सफाई कर्मचारियों द्वारा की जा रही सेवाओं की सराहना की। वहीं कहा कि जब लॉकडाउन के चलते लोग घरों में बंद है और सफाई कर्मी अपनी जान की भी परवाह ना करते हुए प्रतिदिन सफाई का कार्य कर हमें स्वच्छ वातावरण उपलब्ध करवा रहे है। इन कर्मियों की जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है। उन्होंने कहा कि नगर निगम के सफाई कर्मी लगातार शहर को साफ-सुथरा बनाने के अलावा शहर को सैनिटाइज करने में भी जुटे है।

आज हम घर पर सुरक्षित बैठे हैं तो सिर्फ इन कर्मवीर योद्धाओं के कारण, जो लगातार अपनी परवाह किए बिना ही शहर को स्वच्छ बनाए हुए है। लॉक डाउन में सड़कें सूनी पड़ी थी। ऐसे में कहीं पर भी गंदगी नजर नहीं आ रही थी। गर्मी में भी सफाई कर्मचारी अपना कार्य ईमानदारी से कर रहे है।

ऐसे में कर्त्तव्य को प्राथमिकता देने पर वे भी महामारी के शिकार हो सकते थे, लेकिन अपनी सुरक्षा किए बिना ही शहर को स्वच्छ बनाये रखा।

समाजसेवी अधिमान्य पत्रकार महासंघ द्वारा आज लगभग 100 स्वच्छता पर्यवेक्षकों एवं डोर टू डोर सुपरवाइजर का सम्मान करके उनका मनोबल बढ़ाया।

श्री मालवीय ने बताया कि मध्य प्रदेश के साथ-साथ संपूर्ण भारत में समाजसेवी अधिमान्य पत्रकार महासंघ के पदाधिकारी, सफाई मित्रों का प्रशंसा पत्र भेंट कर सम्मान करेंगे एवं उनके हौसले का सम्मान करेंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *